वेब डिज़ाइन


वेब डिजाइन युक्तियाँ:-
वेब डिजाइन एक कला है, फिर भी बुनियादी कदमों का पालन करने से गैर-कलाकार को भी अच्छे डिजाइन का नेतृत्व करने में मदद मिल सकती है। नौसिखिए या विशेषज्ञ के लिए, इन वेब डिज़ाइन युक्तियों के साथ सीखने के लिए हमेशा अधिक होता है। वेब डिज़ाइन टिप्स 1. साइट का ग्राफिक डिज़ाइन एक कहावत है? पहली छाप अंतिम धारणा है? वेब पेज बनाते समय साइट का डिज़ाइन सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक माना जाता है। यदि डिज़ाइन अच्छा और समझने में आसान है, तो आगंतुकों को साइट के कई पृष्ठ देखने की संभावना है। एक बदसूरत, अस्पष्ट साइट के परिणामस्वरूप पृष्ठों को बिना सामग्री को देखे बंद किए जाने की संभावना है। संपूर्ण साइट का लेआउट सुसंगत होना चाहिए और प्रत्येक वेब पेज को एक वेब साइट के एक भाग के रूप में देखना चाहिए। साइट के पूरे पृष्ठों में समान सामग्री प्रस्तुति शैली और रंग योजना का पालन किया जाना चाहिए। साइट की सामग्री को तार्किक वर्गों में विभाजित किया जाना चाहिए। विशुद्ध रूप से कलात्मक साइटों के लिए, इन नियमों के स्पष्ट अपवाद हैं। पैसे कमाने के लक्ष्य वाली साइटों के लिए इन दिशानिर्देशों का लगभग हमेशा पालन किया जाना चाहिए। 2. अपनी साइट को देखने के लिए आवश्यक प्लग-इन के उपयोग को सीमित करें अतिरिक्त घटकों के उपयोग से बचने की कोशिश करें जो उपयोगकर्ता को वेब पेज देखने के लिए डाउनलोड करने की आवश्यकता है। लोग अनावश्यक प्लग-इन डाउनलोड करने से बचते हैं और वे यह देखने के बिना वेब पेज को बंद कर सकते हैं कि क्या उन्हें एक नया प्लग-इन डाउनलोड और इंस्टॉल करना है। हालांकि, कुछ बाहरी घटक बहुत आम हो गए हैं। जावा ऐप्पलट्स, शॉकवेव और फ्लैश घटकों जैसे घटक और सक्रिय एक्स घटक वेब विकास के लिए मानक बन रहे हैं। 3. अनवांटेड टूल्स और इफेक्ट्स से बचें। हर उस टूल का इस्तेमाल न करें जो बाजार में आसानी से उपलब्ध हो। पृष्ठ आँकड़े बटन आम हैं, फिर भी अधिकांश सभ्य वेब होस्ट एक ही सेवा प्रदान करते हैं जिसमें कोई विज्ञापन आवश्यक नहीं है। लोग फीका-इन्स और बहिष्कार जैसे प्रभावों का भी उपयोग करते हैं, जो जानकारी की तलाश करने वाले उपयोगकर्ता को धीमा कर सकते हैं। यह जलन का एक संभावित स्रोत है। 4. वेब साइट पर स्पष्ट और संक्षिप्त सामग्री ज्यादातर मामलों में, किसी साइट की सामग्री स्पष्ट होनी चाहिए ताकि आगंतुक पहले पृष्ठ से ही जान सके कि साइट का इरादा क्या है। अधिकांश आगंतुकों तक पहुंचने के लिए, जानकारी को स्पष्ट रूप से शब्दजाल के उपयोग के बिना व्यक्त किया जाना चाहिए कि एक औसत व्यक्ति समझ नहीं सकता है। 5. नियमित रूप से साइट को अपडेट करें यदि आप चाहते हैं कि लोग आपकी वेबसाइट को फिर से देखें तो अपनी साइट को नियमित रूप से अपडेट करने के लिए इसे एक बिंदु बनाएं। यदि आगंतुक हमेशा आपकी साइट पर नई जानकारी पाते हैं तो उनके दोबारा आने की संभावना है। यदि जानकारी हमेशा स्थिर रहती है तो आगंतुक का दीर्घकालिक ध्यान रखना बहुत मुश्किल है। 6. ग्राफिक्स का उपयोग सीमित करें कई छवियों का उपयोग करने से पृष्ठ डाउनलोड धीमा हो सकता है। धीमे कनेक्शन और तेज़ कनेक्शन पर समान वेब साइटें आगंतुकों को परेशान कर रही हैं। इसके अलावा, खोज इंजन छवियों में पाठ को अनुक्रमित नहीं करते हैं। 7. HTML कोडिंग मानक क्रॉस ब्राउज़र संगतता के लिए उचित कोडिंग मानकों का पालन किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, बहुत से लोग छवियों के लिए ऑल टैग के उपयोग को छोड़ देते हैं और धीमी इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले लोगों को चित्र देखने में समस्या हो सकती है। अगर ऑल टैग मौजूद है तो कम से कम आगंतुक को पता चल जाएगा कि क्या गायब है। उचित ऊंचाई और चौड़ाई विशेषताएँ सुनिश्चित करती हैं कि पृष्ठ को लोड के रूप में सही ढंग से देखा गया है। http://www.w3.org/ एक व्यापक रूप से इस्तेमाल मानक प्रदान करता है। वेब डिज़ाइन युक्तियां आपको एक साइट के साथ एक कूबड़ पर मदद कर सकती हैं। अपने हिरन के लिए सबसे धमाकेदार पाने के लिए उनका उपयोग करें।
वेबसाइट डिजाइन विचार
आपके मानव आगंतुकों के लिए नेविगेट करना, आनंद लेना और समझना आसान वेबसाइट डिज़ाइन होना चाहिए। साथ ही यह सर्च इंजन रोबोट के लिए भी समझदारी होनी चाहिए जो आपकी साइट पर भी आए। यह इंटरनेट एक्सप्लोरर, नेटस्केप, ougo, एओएल, फायर फॉक्स, ओपेरा और अधिक जैसे ब्राउज़र प्लेटफार्मों को पार करने के लिए समायोजित किया जाना चाहिए। आपका लक्ष्य इंटरनेट मार्केटिंग के सर्वोत्तम स्तर को प्राप्त करना है। जैसा कि 12stepper सही कहेंगे, "कोई आसान तरीका नहीं है"। दुनिया में कोई भी चीज मुफ्त में नहीं मिलती। ऑटो पायलट पर एक साइट के साथ दिन में 30 मिनट काम करने जैसी कोई बात नहीं है, जब आप अपने नौका पर प्लेबॉय बन्नीज के साथ फ्रॉकिंग करते हुए लाखों में रेक करते हैं, तो उस तस्वीर को अभी अपने दिमाग से निकाल दें। उचित विपणन अपनी वेबसाइट के लिए लक्षित ग्राहकों को आकर्षित करने और लंबे समय में अधिकतम व्यावसायिक सफलता प्राप्त करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करता है। यह एक प्रक्रिया है। यह हैरी पॉटर के लिए नहीं है और न ही Bur Rabbit के लिए। DSL कछुओं का वास्तव में यहाँ लाभ है। इसे आसान करो, लेकिन इसे पूरा करो। प्रोक्रैस्टिनेशन एक हत्यारा है! किसी वेबसाइट पर लक्षित दर्शकों की यात्राओं को अधिकतम करने के लिए, उठाए जाने वाले पहले चरणों में से एक वेबसाइट डिजाइन बनाना है जो एक साथ आपके व्यावसायिक उद्देश्यों के समानांतर चलता है और आपके आगंतुकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए पर्याप्त आकर्षक है। वेबसाइट डिजाइन पहली छाप है। अगर यह गड़बड़ है या कोई नहीं मिल सकता है और संभावित ग्राहक इसे कभी नहीं देखते हैं, तो यह अंतिम धारणा भी है। या तो वे वहां कभी नहीं रहे या वे कभी नहीं रहे या उनके पास लौटने का कोई कारण नहीं था। आपको यह तय करना होगा कि क्या वास्तव में आपके पास वेबसाइट डिजाइन करने के लिए समर्पित करने के लिए समय, ज्ञान और तकनीकी क्षमता है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उस साइट को बनाए रखना और अद्यतित है? यदि नहीं, तो शायद आपको अपने व्यवसाय को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और अपनी वेबसाइट को आपके लिए काम करने के लिए वेबसाइट डिज़ाइन पर ध्यान केंद्रित करने देना चाहिए।
वेब डिज़ाइन में एनीमेशन और रिच मीडिया का उपयोग करना


वेब पृष्ठों पर विशेष प्रभावों के उपयोग से शाब्दिक रूप से विस्फोट हुआ है। विशेष प्रभाव या तो किसी वेब साइट पर संभावित ग्राहक का ध्यान आकर्षित करने या तकनीकी विशेषज्ञता दिखाने के लिए उपयोग किया जाता है। हालांकि, कई वेब साइट डिजाइनर, ग्राफिक डिजाइनर और प्रोग्रामर, या एचटीएमएल "नौसिखिया?" अक्सर इस बात पर विचार किए बिना विशेष प्रभाव का उपयोग करते हैं कि उनके लक्षित दर्शक उन पर कैसे प्रतिक्रिया देंगे। अंततः, उन्नत तकनीक का उपयोग करके बहुत ही ग्राहकों को आकर्षित किया जा सकता है क्योंकि वे अपनी वेब साइट को "कूल" देखना चाहते हैं। इससे पहले कि आप अपनी वेब साइट, विशेष रूप से अपने होम पेज पर कोई विशेष प्रभाव जोड़ते हैं, क्या आपकी साइट पढ़ने में आसान, नेविगेट करने में आसान, खोजने में आसान, डिजाइन में सुसंगत / सुसंगत, और डाउनलोड करने में तेज है? यदि इन सभी सवालों का जवाब हां है, तो अपनी वेब साइट पर विशेष प्रभाव जोड़ना एक अच्छा विचार हो सकता है। विशेष प्रभाव एक वेब साइट के डाउनलोड समय में जोड़ते हैं, और आप इसकी सामग्री देखने से पहले संभावित ग्राहकों को अपनी साइट पर क्लिक नहीं करना चाहते हैं क्योंकि आप अपने वेब पृष्ठों पर "शांत" प्रभाव चाहते थे। कुछ विशेष प्रभावों के लिए प्लग-इन की आवश्यकता होती है। यहाँ एक विशिष्ट परिदृश्य है। मान लें कि आपके कुछ आगंतुकों को ध्वनि सुनने के लिए प्लग-इन की आवश्यकता नहीं है। दोबारा, इससे पहले कि वे आपकी साइट की सामग्री देखें, वे शायद एक पॉप-अप देखने जा रहे हैं जो उनसे पूछ रहा है कि क्या वे प्लग-इन डाउनलोड करना चाहते हैं। क्या आप चाहते हैं कि आपके संभावित ग्राहक उस पॉप-अप को तुरंत देखें? या क्या आप उन्हें अपने उत्पादों और / या सेवाओं को देखना चाहते हैं जिन्हें वे खोज रहे हैं? यदि आपकी साइट पर जाने का मतलब है कि संभावित ग्राहकों को आपकी साइट, उत्पादों और / या सेवाओं को देखने के लिए पहले प्लग-इन डाउनलोड करना होगा, तो वे संभवतः आपकी साइट को नेविगेट करना जारी रखेंगे। इसका मतलब है कि आप अपने संभावित ग्राहकों की तुलना में अपनी कॉर्पोरेट छवि के बारे में अधिक सोच रहे थे। कुछ विशेष प्रभाव, जैसे कि एनीमेशन और संगीत, पहले से प्यारा और प्रभावशाली हो सकता है। हालांकि, प्रारंभिक प्रभाव के बाद, यह परेशान हो सकता है। इसलिए चिढ़, वास्तव में, कुछ लोग वास्तव में अपने कंप्यूटर को बोलने वालों को अनप्लग करते हैं। डिजाइन, तकनीकी या प्रोग्रामिंग प्रतिभा दिखाने के लिए, हम आपकी साइट को अलग-अलग पृष्ठों में विभाजित करने की सलाह देते हैं जो प्रति पृष्ठ एक विशेष प्रतिभा को प्रदर्शित करते हैं। ऐसा करने से आपके पृष्ठों की डाउनलोड गति में बहुत वृद्धि हो सकती है, और आपके आगंतुकों को पता चल जाएगा कि विशेष प्रभाव वाले पृष्ठ पर जाने पर उन्हें क्या उम्मीद है। इस लेआउट में एक अतिरिक्त बोनस यह है कि आप कोड (मेटा-टैग, वर्णनात्मक शीर्षक इत्यादि) कोड कर सकते हैं और प्रत्येक प्रतिभा पृष्ठ को अलग-अलग तरीके से बढ़ावा दे सकते हैं (यानी विभिन्न कीवर्ड पर जोर देते हैं), जिसके परिणामस्वरूप संभवतः आपकी साइट पर बेहतर, लक्षित ट्रैफ़िक होता है।

वेब लेखन अनिवार्य है
आज के आधुनिक समय में, लेखन समय के साथ बढ़ता है। वेबसाइट के विकास की शुरुआत में, लेखन ने विस्तार किया और विभिन्न रूपों और शैलियों का निर्माण किया। मानक लेखन ने वेब लेखन को जन्म दिया। पूर्व की तुलना में, बाद की मांग अधिक है। इसका कारण यह है कि किसी मुखपृष्ठ या साइट के आगंतुकों को पारंपरिक पाठकों के परिश्रम का अभाव है। यदि आप अपनी सामग्री को एक निश्चित हिट बनाना चाहते हैं, तो आपके पास ये वेब लेखन आवश्यक हैं: 1. पठनीयता। धीरज ? अधिकांश आगंतुकों के पास क्या नहीं है। इस प्रकार, आपको उन्हें तुरंत वह जानकारी देनी होगी जो वे चाहते थे। सुनिश्चित करें कि आपके फ़ॉन्ट का आकार और रंग इसकी पठनीयता में योगदान देगा। एक और, जो आप संक्षिप्त और पूर्ण वाक्यों में कहना चाहते हैं उसे व्यक्त करें। ध्यान रखें कि एक शब्द एक वाक्य हो सकता है। आप पाठकों के लिए जाने की जरूरत नहीं है? 2. स्कैन करने योग्यता। स्कैनिंग एक और महान संभावना है क्योंकि ऑनलाइन पाठक स्कैन करने के लिए करते हैं। उनके लिए इसे आसान बनाने के लिए, उल्लिखित रूप का निर्माण करने के लिए गोलियों, संख्याओं और अक्षरों का उपयोग करें। आंखों को हर ब्रेक पर आराम देने के लिए लगातार पैराग्राफ ब्रेक का उपयोग करें। विचारों के सारांश के लिए उपशास्त्रीय भी हो सकते हैं। 3. प्रासंगिकता। आपकी सामग्री आपकी साइट के उद्देश्य से प्रासंगिक होनी चाहिए। अन्यथा इसे वहां नहीं रखा जाना चाहिए। यह जानने के लिए कि क्या यह प्रासंगिक है, अपने आप से पूछें कि क्या यह विषय या साइट से संबंधित है। क्या यह आपके कारण के लिए महत्वपूर्ण है? अगर ऐसा है, तो इसे शामिल करना कभी न भूलें। 4. त्रुटि मुक्त। यांत्रिक और तथ्यात्मक त्रुटियां विनाशकारी हो सकती हैं। वे आगंतुक के पढ़ने के अनुभव को खराब कर सकते हैं या इससे भी बदतर, साइट को बर्बाद कर सकते हैं? की विश्वसनीयता। इसके अलावा, आपको कुछ और पढ़ने, प्रूफरीड, एडिट और एडिट करने होंगे। 5. वेब डिजाइन के साथ सद्भाव। सामग्री और वेब डिज़ाइन एक-दूसरे के अनुरूप होना चाहिए। जिम्मेदारी डिजाइनर और लेखक दोनों पर है। उन्हें इस मुकाम को हासिल करने के लिए मिलकर काम करना होगा। 6. संगति। टोन, शब्द और शैली पूरे पृष्ठों में नियमित होनी चाहिए। असंगतताएँ पाठकों को परेशान करती हैं और परेशान करती हैं। 7. व्यक्तित्व। हर होम पेज अन्य सभी से अलग होना चाहिए। इसे व्यक्तित्व को निर्वासित करना चाहिए जो उन्हें आपको या आपकी कंपनी को जानने का मौका देता है। कंटेंट वेबसाइट का राजा है। सुनिश्चित करें कि राजा रीगल और प्रसन्न दिखाई देगा।
Website creation for beginners to advanced designers
शुरुआती डिजाइनरों के लिए शुरुआती के लिए वेबसाइट निर्माण
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वहाँ बहुत सारे लोग हैं कि एक ही चीज़ वेबसाइट है। कुछ होस्टिंग खाते साइट स्टूडियो जैसी साइटों के निर्माण के लिए कुछ प्रकार की मुफ्त उपयोगिता देते हैं। इसके अलावा उनके maketers हैं जो एक पैकेज बेचेंगे जिसमें एक सौ टेम्पलेट होते हैं जिन्हें Microsoft Word, Dreamweaver या यहां तक कि फ्रंटपेज में भी संशोधित किया जा सकता है। और फिर वहां स्टोन इवांस जैसे लोग अपने प्लग-इन-प्रॉफिट साइट के साथ वह बेचते हैं, जहां हर कोई जो जुड़ता है, उसे उसी साइट पर अलग-अलग संपर्क जानकारी मिलती है। लेकिन एक बेहतर समाधान है, मेरे पास एक होस्टिंग कंपनी है जो अपने सभी साइट मालिकों को Cpanel नामक पैकेज देती है। Cpanel में Fantastico नामक एक चीज़ के लिए एक आइकन है, जो आपके लिए सॉफ़्टवेयर स्थापित करेगा जो कि वास्तव में OpenSource प्रोग्राम के रूप में है। वर्डप्रेस, PHPNuke, और मेरे व्यक्तिगत पसंदीदा जैसे प्रोग्राम जो एक पूर्ण प्रबंधन समाधान है जिसे Drupal कहा जाता है। मैंने जिन दो पैकेजों का उल्लेख किया है, वे बहुत ही सीमित हैं जो वे आपको देते हैं, जिनमें से ज्यादातर सिर्फ एक ओपनसोर्स ब्लॉगिंग सॉफ्टवेयर है। Drupal आपको यह भी देता है, लेकिन आपको अपनी साइट पर एक फोरम रखने की क्षमता, या एक ऐसी पुस्तक बनाने की क्षमता प्रदान करता है, जो दुनिया भर के लेखकों का उपयोग करती है। मेरे पास विभिन्न समाचार स्रोतों के आरएसएस फ़ीड हैं जो प्रति सप्ताह कई बार स्वचालित रूप से अपडेट होते हैं और मेरे पास मेरे सभी पृष्ठों पर Google Adsense अतिरिक्त हैं। मेरे पृष्ठों की सामग्री के आधार पर विज्ञापन बदलते हैं लेकिन वे अतिरिक्त आय बनाने का एक अच्छा तरीका है। आपको सभी सुविधाओं के बारे में बताने के बजाय आप सीधे Drupal.org पर जा सकते हैं और उन सभी चीजों को देख सकते हैं जो आपको मिल सकती हैं। आप अपनी साइट के रूप को बदलने के लिए अद्वितीय थीम डाउनलोड कर सकते हैं, साथ ही आप वह भी प्राप्त कर सकते हैं जिसे मॉड्यूल कहा जाता है जो आपको अपने पृष्ठों में विशेष सुविधाएं जोड़ने की अनुमति देता है जैसे शायद खरीदारी की टोकरी और उत्पाद सूची। मैं अपनी सभी साइटों के लिए अब Drupal का उपयोग कर रहा हूं और मैं अपनी प्लग-इन-प्रॉफिट साइट लेने पर भी विचार कर रहा हूं और यह देख रहा हूं कि मैं इसे Drupal साइट पर कैसे स्थानांतरित कर सकता हूं। मेरी PIPS साइट www.no-sugar-coating.com/pips पर है, मेरी Drupal साइट www.nosugarcoating.info है। अब यदि आपके पास एक से अधिक साइटें हैं जैसे मैं करता हूं तो आपको एक वेबहोस्ट की तलाश करनी होगी जो ऑफर करता है जिसे रीसेलर होस्टिंग कहा जाता है। मैं प्रति माह सिर्फ $ 24.95 का भुगतान करता हूं और मैं इस एक खाते के साथ जितने चाहें उतने डोमेन की मेजबानी कर सकता हूं। इससे पहले कि मुझे ऐसा करने के बारे में पता चला मैं अपने प्रत्येक डोमेन के लिए एक अलग होस्टिंग शुल्क का भुगतान करता था जो बहुत महंगा हो सकता है। इसके लिए मुझे जो सबसे अच्छा विकल्प मिला है वह है Hostgator.com।
Writing Effective ALT Text For Images
जो कोई भी वेब एक्सेसबिलिटी के बारे में कुछ भी जानता है, वह जानता है कि छवियों को वैकल्पिक या ALT, पाठ की जरूरत है। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्क्रीन रीडर छवियों को समझ नहीं सकते हैं, बल्कि उन्हें सौंपे गए वैकल्पिक पाठ को जोर से पढ़ सकते हैं। Internet Explorer में हम इस ALT पाठ को देख सकते हैं, बस छवि पर मूस करके और दिखने वाले पीले टूलटिप को देख सकते हैं। अन्य ब्राउज़र (सही तरीके से) ऐसा नहीं करते हैं। ALT टेक्स्ट डालने के लिए HTML है: लेकिन निश्चित रूप से छवियों के लिए ALT पाठ लिखने के लिए एक कौशल नहीं हो सकता है? आप वहां केवल एक विवरण देते हैं और आप सही, जाने के लिए अच्छे हैं? एक प्रकार का। निश्चित रूप से, यह रॉकेट साइंस नहीं है, लेकिन कुछ दिशानिर्देश हैं जिनका आपको पालन करने की आवश्यकता है ... स्पेसर छवियों और लापता एएलटी टेक्स्ट स्पेसर छवियों को हमेशा शून्य एएलटी पाठ, या alt = "" सौंपा जाना चाहिए। इस तरह से अधिकांश स्क्रीन रीडर छवि को पूरी तरह से अनदेखा कर देंगे और अपनी उपस्थिति की घोषणा भी नहीं करेंगे। स्पेसर छवियां अदृश्य छवियां हैं जो अधिकांश वेबसाइटों का उपयोग करती हैं। उनका उद्देश्य है, जैसा कि नाम से पता चलता है, पेज पर जगह बनाने के लिए। कभी-कभी आपके लिए आवश्यक दृश्य प्रदर्शन बनाना संभव नहीं होता है, इसलिए आप एक छवि को (इसकी ऊंचाई और चौड़ाई को निर्दिष्ट करते हुए) और वोली को छड़ी कर सकते हैं ... आपके पास आवश्यक अतिरिक्त स्थान है। हर कोई स्पेसर छवियों के लिए इस अशक्त ALT पाठ का उपयोग नहीं करता है। कुछ वेबसाइट alt = "स्पेसर इमेज" में रहती हैं। कल्पना कीजिए कि एक स्क्रीन रीडर उपयोगकर्ता के लिए यह कितना कष्टप्रद हो सकता है, खासकर जब आपके पास उनमें से दस हैं। एक स्क्रीन रीडर कहेगा, "इमेज, स्पेसर इमेज" एक पंक्ति में दस बार (स्क्रीन रीडर आमतौर पर शब्द, "इमेज" कहते हैं, इसके एएलटी टेक्स्ट को पढ़ने से पहले) - अब यह उपयोगी नहीं है! अन्य वेब डेवलपर्स बस स्पेसर छवियों (और शायद अन्य छवियों) के लिए ALT विशेषता को छोड़ देते हैं। इस स्थिति में, अधिकांश स्क्रीन रीडर फ़ाइल नाम पढ़ेंगे, जो हो सकता है? समाचार / चित्र / onepixelspacer.gif '। एक स्क्रीन रीडर इस छवि को "छवि, समाचार स्लेश छवियों को एक पिक्सेल स्पेसर डॉट जीआईएफ स्लैश" के रूप में घोषित करेगा। कल्पना कीजिए कि अगर यह एक पंक्ति में इनमें से दस थे तो यह कैसा लगेगा! बुलेट्स और आइकन्स बुलेट्स और आइकन्स को स्पेसर इमेज्स की तरह ही ट्रीट किया जाना चाहिए, इसलिए इसे न्यूल ऑप्शनल टेक्स्ट या ऑल्ट ”=” असाइन किया जाना चाहिए। प्रत्येक आइटम को आगे बढ़ाने वाले फैंसी बुलेट के साथ आइटम की सूची के बारे में सोचें। यदि ALT टेक्स्ट, बुलेट 'प्रत्येक छवि को सौंपा गया है, तो "इमेज, बुलेट" प्रत्येक सूची आइटम से पहले स्क्रीन पाठकों द्वारा जोर से पढ़ा जाएगा, जिससे सूची के माध्यम से काम करने में उस समय को थोड़ा अधिक समय लगेगा। प्रतीक, आमतौर पर लिंक को पूरक करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, उन्हें भी alt = "सौंपा जाना चाहिए।" कई वेबसाइटें, जो लिंक टेक्स्ट के बगल में आइकन रखती हैं, लिंक टेक्स्ट को आइकन के ALT टेक्स्ट के रूप में उपयोग करती हैं। स्क्रीन रीडर्स पहले इस ALT टेक्स्ट और फिर लिंक टेक्स्ट की घोषणा करेंगे, इसलिए फिर लिंक को दो बार कहेंगे, जो स्पष्ट रूप से आवश्यक नहीं है। (आदर्श रूप से, बुलेट और आइकन को सीएसएस दस्तावेज़ के माध्यम से पृष्ठभूमि छवियों के रूप में कहा जाना चाहिए - यह उन्हें HTML दस्तावेज़ से पूरी तरह से हटा देगा और इसलिए किसी भी एएलटी विवरण की आवश्यकता को हटा देगा।) सजावटी छवियां सजावटी छवियों को भी शून्य वैकल्पिक पाठ सौंपा जाना चाहिए। या ऊंचाई = ""। यदि कोई छवि शुद्ध आई कैंडी है, तो स्क्रीन रीडर उपयोगकर्ता की कोई आवश्यकता नहीं है यहां तक कि इसे जानने के लिए और इसकी उपस्थिति के बारे में सूचित किए जाने से ध्वनि प्रदूषण में वृद्धि होती है। इसके विपरीत, आप यह तर्क दे सकते हैं कि आपकी साइट की छवियां एक ब्रांड पहचान बनाती हैं और उन्हें स्क्रीन रीडर उपयोगकर्ताओं से छिपाकर आप उपयोगकर्ताओं के इस समूह को समान अनुभव से वंचित कर रहे हैं। अभिगम्यता विशेषज्ञ पूर्व तर्क का पक्ष लेते हैं, लेकिन निश्चित रूप से उत्तरार्द्ध के लिए भी एक वैध मामला है। नेविगेशन और छवियों के भीतर एम्बेडेड नेविगेशन नेविगेशन मेनू जिसमें फैंसी पाठ की आवश्यकता होती है, उसके पास छवि के भीतर पाठ को एम्बेड करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता है। इस स्थिति में, ALT पाठ को छवि पर विस्तार करने के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। किसी भी परिस्थिति में एएलटी पाठ को नहीं कहना चाहिए; हमारी सभी शानदार सेवाओं के बारे में पढ़ें, जो आपके हर काम में आपकी मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। ' यदि मेनू आइटम कहता है; सेवाएँ 'तो फिर ALT पाठ को भी कहना चाहिए? सेवाएँ'। ALT टेक्स्ट को हमेशा छवि की सामग्री का वर्णन करना चाहिए और पाठ शब्द-शब्द के लिए दोहराना चाहिए। यदि आप नेविगेशन पर विस्तार करना चाहते हैं, जैसे कि इस उदाहरण में, आप शीर्षक विशेषता का उपयोग कर सकते हैं। छवि के भीतर एम्बेडेड किसी भी अन्य पाठ के लिए भी यही बात लागू होती है। ALT टेक्स्ट को बस शब्द, शब्द के लिए शब्द, उस छवि में निहित पाठ को दोहराना चाहिए। (जब तक कि उपयोग किया जा रहा फ़ॉन्ट विशेष रूप से विशिष्ट नहीं होता है, यह छवियों के भीतर पाठ एम्बेड करने के लिए अक्सर अनावश्यक होता है - उन्नत नेविगेशन और पृष्ठभूमि प्रभाव अब CSS के साथ प्राप्त किया जा सकता है।) कंपनी के लोगो वेबसाइट्स में भिन्नता है कि वे कैसे लोगो को ALT पाठ लागू करते हैं। कुछ लोग कहते हैं; कंपनी का नाम ', अन्य? कंपनी का नाम लोगो', और अन्य छवि के कार्य का वर्णन करते हैं (आमतौर पर होमपेज पर वापस लिंक), और वापस घर पर '। याद रखें, ALT टेक्स्ट को हमेशा छवि की सामग्री का वर्णन करना चाहिए इसलिए पहला उदाहरण, alt = "कंपनी का नाम", शायद सबसे अच्छा है। अगर लोगो होमपेज पर वापस लिंक है तो यह प्रभावी रूप से हो सकता है
एक भव्य देखो चाहते हैं?
विपणन विशेषज्ञों के अनुसार, एक कंपनी की धारणा से संभावित ग्राहक जो मुख्य रूप से पहले कुछ सेकंड के भीतर ऑनलाइन संचालित करते हैं। ई-फ़्यूज़न के बिना वेब डिज़ाइन दिल्ली कंसल्टेंसी आपकी वेबसाइट को कम पेशेवर बनाती है, पेशेवर नज़र नहीं आती है और इसे महसूस करती है, वेबसाइट पर आने वाले लोग आपकी सेवाओं और विशेषज्ञता के बारे में गहराई से और बिना किसी संदेह के पढ़ने की जहमत नहीं उठाएंगे, कभी नहीं देंगे दूसरे ने तुम्हारे साथ काम करने का सोचा। यही कारण है कि आपके लिए एक असाधारण वेबसाइट होना अनिवार्य हो जाता है जो आपकी कंपनी को अंतिम ब्रांड की उपस्थिति देती है। इसलिए, नाम के लिए एक वेबसाइट का होना पर्याप्त नहीं है। आपको वेब उपस्थिति की भी आवश्यकता होती है जो आपके व्यवसाय प्रथाओं और प्रक्रियाओं के प्रतिबिंब के साथ युग्मित रणनीति के सही मिश्रण से आती है ताकि यह आपके संदेश को आगंतुक तक पहुंचाए और उसी समय, क्लाइंट पर एक शानदार छाप बनाता है। इसलिए उस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए वेब डिज़ाइन दिल्ली कंसल्टेंसी आपकी समस्या को हल करती है और एक बार जब आप संदेश को सटीक रूप से प्राप्त करने में सक्षम हो जाते हैं, तो आगंतुक को एक अवधारणात्मक ग्राहक में बदलने से पहले यह बहुत लंबा नहीं होगा। ई-फ़्यूज़न, का वेब डिज़ाइन में एक प्रसिद्ध नाम है दिल्ली ने दुनिया भर में खंडित किया। वेब डिजाइन दिल्ली कंसल्टेंसी, हमारे ग्राहकों को मूल्य आधारित वेब साइट डिजाइन / पुनः डिजाइन / विकास सेवाएं प्रदान करने में बाजार में अग्रणी होने का गर्व है। वेब डिज़ाइन दिल्ली कंसल्टेंसी (ई-फ़्यूज़न) के पास UK.USA और भारत में फैले सौ से अधिक ग्राहक हैं, जिन्होंने हमें अपनी वेब साइटों को डिज़ाइन करने का जिम्मा सौंपा है और अपने ग्राहक आधार को बढ़ाने में शीर्ष-गुणवत्ता वाले परिणाम देखे हैं।
नई वेब साइट को बर्बाद करने का सबसे तेज़ तरीका क्या है
What’s the Fastest Way to Runing a New Web Site
पूछा गया है:- मैं एक सफल वेब साइट कैसे डिजाइन करूँ ?? मैं अक्सर जवाब देता हूं; क्या आप एक नई वेब साइट डिजाइन का सबसे तेज़ तरीका जानते हैं ?? जैसा कि आप संदेह कर सकते हैं, जवाब है, पहले से उचित योजना का अभाव।? इसे दूसरे तरीके से रखें। प्रोग्रामिंग में, एक पुरानी स्वयंसिद्ध है, जिसमें कहा गया है: "जितनी जल्दी आप अपनी कोडिंग शुरू करते हैं, उतना ही लंबा समय लगता है।" अपनी वेब साइट बनाने से पहले योजना बनाना आवश्यक है। फिल्म उद्योग से एक तकनीक उधार लेने के लिए, मैं सुझाव देता हूं कि आप एक स्टोरीबोर्ड बनाएं, जो आपके नए वेब साइट डिजाइन के प्रवाह चार्ट का एक प्रकार है। आप अपने विचार को बाहर निकालने के लिए एक निपुण कलाकार होने के लिए नहीं है, लेकिन यह आवश्यक है कि इसे पहले कागज पर बनाया जाए। कागज के प्रत्येक टुकड़े पर, लक्ष्य के शीर्ष पर एक छवि के लिए जगह है, साथ ही जानकारी लिखने के लिए नीचे की ओर जगह है। जैसा कि आपको संदेह हो सकता है, साथ शुरू होने वाला पहला पृष्ठ आपका घर (या स्वागत योग्य) पृष्ठ है, जिसमें आम तौर पर सबसे अधिक जानकारी होगी क्योंकि इसमें वह पृष्ठ होगा जिसमें लोग आपकी साइट में प्रवेश करने से पहले लोगों से मिलते हैं और जैसे ही लोग आपकी साइट पर जाते हैं, नीचे जाने पर अधिक जानकारी (टियर में) का सामना करेंगे। आमतौर पर, होम पेज नीचे दिए गए 5-15 पेज से लिंक होता है, जिसे हम टियर 2 के रूप में संदर्भित कर सकते हैं। उन पेजों में से प्रत्येक दूसरे 5-15 पेज से लिंक होता है, जिसे आप टियर 3 कह सकते हैं। यदि आप इन सभी पेजों का उपयोग करते हैं, आप कम से कम 226 पृष्ठों (मुख पृष्ठ सहित) की एक व्यापक वेब साइट डिजाइन के साथ हवा करेंगे। इस प्रक्रिया के दौरान सभी प्रकार की समस्याएं सामने आएंगी। लेकिन आपके समाप्त होने के बजाय कोडिंग के बीच में कागज पर उन्हें हल करना बहुत आसान है ... यदि आप तैयार नहीं हैं, तो हो सकता है कि आप ड्राइंग बोर्ड में वापस आने के लिए एक बड़ी समस्या में भाग लें? पूरी साइट फिर से डिजाइन। कागज पर काम करने वाली चीजें आपको इस बारे में बेहतर जानकारी देंगी कि चीजें कैसे काम करेंगी और समस्याओं को कैसे ठीक करेंगी। और, अगर आपके जानकार दोस्त हैं, तो दूसरी राय लें। जब आप ऑन-पेपर प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं, और आप या आपका वेब डिज़ाइनर परिणामों से संतुष्ट हो जाता है, तो आप इसे कोड में अनुवाद करने के लिए तैयार हैं।
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वेब डिजाइन के लिए शीर्ष युक्तियाँ
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कंटेंट किंग है। लोकप्रिय वेब साइटों के बारे में याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे हमेशा सामग्री से समृद्ध होती हैं। अपने विषय पर क्लिक करें। सभी लोगों के लिए सभी चीजें होने की कोशिश मत करो। अपने लक्ष्य को ध्यान में रखें। एक वेब साइट बनाना चुनौतीपूर्ण और मजेदार है। एक पृष्ठ पर जितनी घंटियाँ और सीटी बजाने का प्रलोभन दिया जाता है, लगभग उतना ही भारी होता है। लेकिन जब तक आपकी साइट घंटी और सीटी के साथ शामिल नहीं होती है, तब तक ऐसा न करें! किसी साइट को ध्यान से डिजाइन करने का उद्देश्य यह नहीं है कि वह शांत दिखे, या पुरस्कार जीते। यह साइट के इच्छित लक्ष्य को पूरा करने के लिए है। किसी भी डिजाइन का काम शुरू करने से पहले अपनी साइट के लक्ष्य को लिखना एक अच्छा विचार है। यह आपको संपूर्ण रूप से साइट के लिए डिज़ाइन डिज़ाइन बनाने में मदद करेगा। पहली छापें गिनें! उस संदेश के बारे में सोचें जो आप अपने ग्राहक को भेज रहे हैं। आपकी वेब साइट का पहला पृष्ठ वेबसाइट का संक्षिप्त विवरण होना चाहिए। इस पृष्ठ को बहुत अधिक व्यस्त न करें - आमंत्रित पाठ और दिलचस्प ग्राफिक्स के उपयोग के माध्यम से आगंतुकों को आपकी साइट में गहरी खुदाई करने के लिए लुभाएं। यदि आप अपने व्यवसाय के बारे में गंभीर हैं, तो अपना स्वयं का डोमेन नाम खरीदें और "मुफ्त" होस्टिंग सेवा का उपयोग न करें। पृष्ठों पर नहीं, बल्कि साइटें। आपकी प्राथमिक चिंता साइट की समग्र डिज़ाइन होनी चाहिए। खरोंच से एक नई साइट डिजाइन करना शुरू करते समय, आपको एक ऐसा डिज़ाइन बनाने की कोशिश करनी चाहिए जो उपयोगकर्ताओं के लिए समझ में आए, एक सुसंगत रूप और महसूस हो, और भविष्य में इसका विस्तार करना मुश्किल नहीं है। साइट के डिजाइन की स्थिरता उन कारकों में से एक है जो पेशेवर लोगों से शौकिया साइटों को अलग करती है। अपनी साइट के आसपास जाना आसान बनाएं। आपका ग्राहक आपके पृष्ठ के किसी भी पृष्ठ से आपके वेब के किसी भी पृष्ठ पर आसानी से नेविगेट करने में सक्षम होना चाहिए। एक सुसंगत, सुविचारित तरीके से लिंक करना महत्वपूर्ण है जिसे उपयोगकर्ता नेविगेट करना सीख सकते हैं। अपने पृष्ठों के लिए स्पष्ट लिंक रखें और, यदि कोई उत्पाद बेच रहे हैं, तो लोगों के लिए इसे खरीदना आसान बनाएं! प्रत्येक पृष्ठ पर अपना व्यवसाय नाम, पता, फ़ोन नंबर और ई-मेल पता दिखाएं। ग्राहकों को अपने प्रश्नों या टिप्पणियों के साथ संपर्क करने के लिए आमंत्रित करें। केवल आवश्यक होने पर, या अपनी साइट के अंत में एक विशेष लिंक पृष्ठ पर अन्य साइटों के लिंक जोड़ें। आप चाहते हैं कि आगंतुक आपकी साइट के माध्यम से दूसरे के सामने आने से पहले जाएं! एक अजनबी की आंखों के माध्यम से अपनी साइट देखें। एक बार जब आप साइट की रूपरेखा पूरी कर लेते हैं, तो इसे अन्य ब्राउज़रों में देखें। क्या यह वैसा ही दिखता है जैसा आप इसे देखना चाहते थे? अपनी नई साइट के बारे में दुनिया को बताना न भूलें। सुनिश्चित करें कि आपका URL आपके सभी कंपनी व्यवसाय कार्ड, लेटर हेड, ब्रोशर, फोन सिस्टम आदि पर है। अन्य संबंधित वेब साइटों के साथ लिंक स्वैप करें और बैनर विज्ञापन पर विचार करें। अपनी साइट को प्रमुख खोज इंजन के साथ सूचीबद्ध करें, लेकिन पहले प्रस्तुत करने के उनके नियमों को पढ़ें। अपनी साइट को चालू रखें। लोगों के पास आपके पृष्ठों को देखने और उन्हें फिर से देखने और उन्हें अपने दोस्तों के लिए सिफारिश करने के लिए एक कारण के साथ आओ। यह टिप्स देने वाले लेखों की एक श्रृंखला, एक दैनिक कार्टून, या अन्य ध्यान आकर्षित करने वाली घटना हो सकती है। आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए सबसे अधिक संभावना वाले शब्द हैं: नि: शुल्क और विशेष। सुनिश्चित करें कि यदि आप इन शब्दों का उपयोग करते हैं तो आप कुछ मूल्य प्रदान करते हैं! सर्वेक्षण कहता है ... उपयोगकर्ताओं से अपनी साइट के बारे में पूछें। एक सर्वेक्षण बनाएं और जवाब देने के लिए एक इनाम दें। दोस्तों से साइट की जांच करने के लिए कहें, फिर उन्हें इस बारे में जो उन्होंने सोचा था उस पर ग्रिल करें। यह मूल्यवान इनपुट हो सकता है कि क्या सुधार की आवश्यकता है। अक्सर, उपयोगकर्ताओं को उन चीजों द्वारा फेंक दिया जा सकता है जिन्हें एक डिजाइनर कभी भी समस्या के रूप में नहीं देख सकता है। कभी भी अपनी वेबसाइट को बेहतर बनाने के तरीकों की तलाश न करें। पेशेवर ई- zines के लिए सदस्यता लें, और वेब कर बाजार अनुसंधान सर्फिंग करते रहें। आपके प्रतियोगी बेहतर क्या कर रहे हैं? अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और ग्राहकों से प्रतिक्रिया के लिए पूछें। वे अक्सर ताजी आँखों से चीजें देखते होंगे।
एक वेब डिजाइन कंपनी शुरू करने की सोच रही है? यह मत करो!
यदि आप एक वेब डिज़ाइन कंपनी स्थापित करने की सोच रहे हैं - तो नहीं। एक बार बड़े पैमाने पर कीमतों के साथ एक छोटे से सॉफ्टवेयर निवेश की आवश्यकता के लिए यह एक सपना बाजार था, जिसका अर्थ है एक अविश्वसनीय लाभ मार्जिन। यह अब सच नहीं है। कम संतृप्त लागत वाले विकासशील देशों में स्थित कई कंपनियों के साथ बाजार संतृप्त है। लाभ कमाने के लिए उत्तरी अमेरिका या यूरोप से किसी के लिए बाजार में कोई जगह नहीं है। क्या यह वेब डिज़ाइन सीखने लायक है? - हां, एक सीमा तक। यदि आपके पास कोई व्यवसाय है, या तो पारंपरिक या ऑनलाइन, और एक ऐसी वेबसाइट की आवश्यकता है जिसे आप स्वयं डिजाइन करने पर विचार कर सकें। हालांकि, वेबसाइट डिजाइन के लिए ज्ञान के एक विशेषज्ञ निकाय की आवश्यकता होती है, जिसे हासिल करने में आपको कई महीने लगाने पड़ेंगे। आपको अपने आप से यह पूछने की ज़रूरत है कि क्या यह आपके समय का एक बुद्धिमान निवेश है, या यदि आपकी ऊर्जा आपके व्यवसाय को अन्य तरीकों से विकसित करने और आपके वेबसाइट डिज़ाइन को आउटसोर्स करने के लिए बेहतर नियोजित होगी। यह उपयोगी होगा यदि आप जानते हैं कि छोटी साइट को कैसे अपडेट करना है और खुद को संशोधित करना है, लेकिन यह सीखना बहुत छोटा काम है कि स्क्रैच से वेबसाइटों का निर्माण कैसे करें। अपनी साइट डिज़ाइनर को बताएं कि आप स्वयं ऐसा करने में सक्षम होना चाहते हैं और यह सुविधा आपकी साइट में शामिल हो जाएगी। अपनी साइट को निर्दिष्ट करते समय आपको निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना होगा: * साइट को लोड करने के लिए तेज़ होना चाहिए। ग्राफिक्स रिच साइट्स को लोड होने में अधिक समय लगता है। * वीडियो और जावास्क्रिप्ट का उपयोग आपकी साइट को आपके दर्शकों के एक हिस्से के लिए धीमा और दुर्गम बना देगा। * कई उपयोगकर्ताओं को मैक्रोमीडिया के फ़्लैश ग्राफिक्स की आवश्यकता होती है। * आपकी साइट को आपको ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड से भुगतान स्वीकार करने में सक्षम होना चाहिए। 90% खरीदार अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने में सक्षम होने की उम्मीद करते हैं। यदि आप इसे स्वीकार नहीं करते हैं, तो वे किसी अन्य साइट पर जाएंगे जो करता है। * आपकी साइट को आगंतुकों के संपर्क विवरणों को पकड़ने की आवश्यकता है, ताकि आप उन्हें अपनी ईमेल सूची में जोड़ सकें और भविष्य में उनसे संपर्क कर सकें। * यदि आपकी साइट पर आपके सामान की सीमा के लिए एक शोप्लेस होना है, तो यह डेटाबेस संचालित होगा और आपको डेवलपर को यह स्पष्ट करना चाहिए कि वेबसाइट पर आपके द्वारा बेची जाने वाली विभिन्न वस्तुओं की संख्या कितनी होगी, ताकि डेटाबेस ठीक से हो सके डिज़ाइन किया गया। * जितना अधिक आप साइट के लिए पूछेंगे लागत अधिक होगी, लेकिन ऊपर दिए गए बिंदु आवश्यक हैं और वैकल्पिक नहीं हैं।
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